-->
गुड मॉर्निंग जैसे संदेशों के लिए ग्रुप्स जॉइन करें

किस Age मे शादी करनी चाहिए? शादी करने के फायदे और नुकसान क्या है?

मित्रो स्वागत है आपका इस आकर्षक लेख मे। जिन भी मित्रो की शादी (Marriage) अभी नहीं हुयी है या फिर करने वाले है तो वो लोग इस लेख को पूरा पढ़े। इस लेख मे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। 

शादी की सही उम्र - Right Age of Marriage

वैसे सरकार द्वारा तो लड़के और लड़कियों के शादी करने की उम्र (Age of Marriage) निर्धारित है जो कि लड़कों के लिए 21 साल और लड़कियों के लिए 18 साल रखा गया है।

Age of Marriage for Boys- 21 Years

Age of Marriage for Girls- 18 Years

Right Age of Marriage
Age of Marriage

फिर भी वर्तमान समय को ध्यान मे रखते हुये आधुनिक परिवेश मे हर लड़के और लड़की को अपने भविष्य को सुरक्षित करने के बाद ही विवाह के बंधन मे बंधना चाहिए।

नोट: मित्रो मै यहाँ पर केवल और केवल अपना अनुभव साझा कर रहा हूँ। मै किसी भी व्यक्ति को शादी से बहकाने व लुभाने जैसी किसी बात का समर्थन नही करता हूँ। आप खुद एक समझदार व्यक्ति है आप अपना निर्णय खुद ले सकते हैं।

Age of Marriage in India

शादी एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमे हर व्यक्ति को बहुत ही सोंच समझ कर अपनी सहमति देना चाहिए। किसी के कहने या डर से जल्दबाज़ी मे आकर कोई भी ऐसा Decision नही लेना चाहिए जिससे बाद मे आपको किसी प्रकार का पछतावा हो।

वर्तमान समय को देखते हुये जब तक व्यक्ति अपने पैर पर खड़ा न हो जाए उसे शादी नही करनी चाहिए। क्योकि शादी के बाद जीवन मे बहुत से उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है, इससे पहले ही व्यक्ति को उन सभी चीजों से अवगत हो जाना चाहिए। जिससे विवाह जैसे ज़िम्मेदारी को अकेले रहकर भी चीजों को व्यवस्थित कर सके।

जब व्यक्ति अपने पैरों पर सही से खड़ा हो जाए तभी शादी करनी चाहिए।
अब शादी करने के फायदे और नुकसान के बारे मे जान लेते है कि शादी करना क्यो जरूरी होता है। पहले बात करते है-

शादी करने के नुकसान क्या है? (Shaadi Ke Side Effects)

वैसे अगर देखा जाय तो शादी करने के कोई बहुत बड़े नुकसान या Side Effects नही है जिनसे डर के व्यक्ति शादी ही न करे।

एक कहावत बहुत ही प्रसिद्ध है- 

शादी एक ऐसा लड्डू है जो खाता है वो भी पछताता है और जो नही खाता वो भी पछताता है।

इसका सीधा सा मतलब है कि शादी के फायदे के साथ इसके नुकसान भी सहने पड़ सकते है। आब आइये जानते है शादी के क्या नुकसान (Shaadi Ke Side Effects) हैं।

  • यदि आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और आपके माता पिता भी आपको Support नहीं करते है तो शादी के बाद बच्चा पैदा करने से आपको नुकसान हो सकता है।

  • शादी के बाद आपके ऊपर आपके Partner की पाबन्दियाँ भी लग सकती है। मतलब आप आप अपनी मर्जी के मालिक शायद ना रह पाओ।

  • शादी के बाद कई बार ऐसा होता है कि स्त्री और पुरुष के Career पर Break लग जाती है और वे अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाते मतलब उन्होने जो सपने देखे थे वो सपने ही बन कर रह जाते हैं।

  • शादी करने के बाद जिम्मेदारियाँ बढ़ जाती हैं। क्योकि आप आप अकेले नही है अब आपको अपने साथ साथ अपने Partner का भी ध्यान रखना होता है। अगर आपके Partner के पास जॉब नहीं है तो खर्च भी उठाना पड़ सकता है।

  • शादी करने के बाद यह भी हो सकता है कि आपको अपनी Life Style भी बदलनी पड़े और आप पर किसी बात को लेकर शक भी किया जा सके।

  • अगर आमतौर पर देखा जाए तो जो हमने आपको अभी तक जो बताया वो सभी सामान्य बातें है शादी शुदा जिंदगी मे इतना तो संघर्ष करना ही पड़ता है और यह सब जो आप करेंगे आप किसी पर अहसान करने के लिए नहीं करेंगे बल्कि आप आपने पार्टनर से प्यार करते है इसलिए करेंगे।

शादी करने के लाभ - शादी करना क्यों जरूरी है?

  • जीवन मे बदलाव( Change in Life) लाने और एक नए जीवन की शुरुआत करने के लिए शादी करना भी जरूरी है।

  • शास्त्रों मे लिखा गया है कि इस संसार मे कोई व्यक्ति अकेला नहीं रह सके इसलिए तो ईश्वर ने स्त्री और पुरुष को बनाया है ताकि वह शादी के बंधन मे बंध कर शादी की डोर को आगे खींच सकें। लंबा जीवन बिताने के लिए शादी करना महत्वपूर्ण है।

  • इंसान की शारीरिक जरूरतों को पूरा करना और प्रकृति के बनाए नियम के अनुसार जिंदगी को बेहतर बनाने व यौन इच्छाओं को पूरा करने के लिए शादी करना जरूरी है।

  • प्रकृति के बनाए नियम के अनुसार स्त्री और पुरुष को एक दूसरे के प्यार की जरूरत होती है। बिना प्यार के कई बार मानसिक बीमारियों का शिकार हो जाना पड़ता है तो इसलिए भी शादी करना जरूरी होता है।

  • सभी लोग अपने Life मे कई चीजें अक्सर दूसरों से सीखते है। एक ही छत के नीचे जिसके साथ लम्बे समय तक रहते है लोग उसी से सबसे ज्यादा सीखते हैं। शादी करना इसलिए भी जरूरी होता है कि व्यक्ति जीवन भर लापरवाह न बना रहे उसे भी अपनी जिम्मेदारियों का एहसास हो सके।

Related POST

Post a Comment